E-Paper home गया जिला

पंचायत आम निर्वाचन, 2021 के अवसर पर गया जिला में चतुर्थ चरण के गुरुआ एवं कोंच प्रखंड में मतदान को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु तैयारियां कर ली गई है।

Share

जन जोश हिंदी समाचार पत्र
गया, 19 अक्टूबर, 2021, पंचायत आम निर्वाचन, 2021 के अवसर पर गया जिला में चतुर्थ चरण के गुरुआ एवं कोंच प्रखंड में मतदान को स्वच्छ, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। मतदान कार्य को प्रभावी एवं स्वच्छ बनाने हेतु सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओ के लिए बॉयोमेट्रिक की व्यवस्था की गई है, जो मतदाताओं के पहचान को प्रमाणित करेंगा।
*चतुर्थ चरण के गुरुआ एवं कोंच प्रखंड में मतदान का समय प्रातः 07:00 बजे से संध्या 04:00 बजे निर्धारित किया गया है।*
मतदान कार्य को शांतिपूर्वक एवं स्वच्छ वातावरण में सुरक्षित रूप से कराने हेतु गुरुआ प्रखंड में पड़ने वाले निर्वाचन क्षेत्र में 04 जोन तथा कोंच प्रखंड में पड़ने वाले निर्वाचन क्षेत्र में 05 जोन गठित करते हुए प्रत्येक जोन में एक एक वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी, गया  अभिषेक सिंह द्वारा संबंधित अनुमण्डल पदाधिकारी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, संबंधित निर्वाची पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिस प्रकार पूर्व के चरण के मतदान में शांति व्यवस्था एवं विधि व्यवस्था का संधारण किया गया है, उसी तर्ज पर चतुर्थ चरण के मतदान में भी व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे संवेदनशील मतदान केंद्रों का भ्रमण स्वयं करें तथा सेक्टर पदाधिकारी को करने के लिए कहे ताकि कमजोर वर्ग के मतदाता अच्छी संख्या में मतदान केंद्रों पर आकर निर्भिक होकर मतदान कर सकें। *ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि पंचायत आम निर्वाचन, 2021 में 05 स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था किया गया है, ताकि मतदाता सुरक्षित एवं निर्भिक रूप से मतदान केंद्र पर आकर मतदान कर सकें। उन्होंने बताया कि पीसीसीपी, सेक्टर दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सब जोनल दंडाधिकारी द्वारा नियमित रूप से समय समय पर मतदान केंद्रों का निरीक्षण करेंगे ताकि मतदाता निर्भिक होकर मतदान कर सकें। साथ ही *असामाजिक तत्वों पर नकेल कसने के लिए मतदान केंद्रों के 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लगाया गया है, जो मतदान की पूरी अवधि तक प्रभावी रहेगा। उन्होंने निर्देश दिया है कि मतदान केंद्रों के 100 मीटर की परिधि में अनावश्यक रूप से किसी प्रकार के जमावड़ा न लगावें।*
ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि लगभग *सभी मतदान केंद्रों पर कोविड 19 टीकाकरण की भी व्यवस्था की गई है, जिन्होंने अबतक टीका नहीं लिया है, वे मतदान केंद्र पर आकर कोविड 19 का टीका ले सकते हैं।*
गुरुआ प्रखंड में पड़ने वाले निर्वाचन क्षेत्रों में 32 सेक्टर तथा कोंच प्रखंड में पड़ने वाले निर्वाचन क्षेत्र में 36 सेक्टर में विभक्त कर सेक्टर दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।
गुरुआ प्रखंड में पड़ने वाले निर्वाचन क्षेत्र में 08 सब जोन एवं कोंच प्रखंड में पड़ने वाले निर्वाचन क्षेत्र में 09 सब जोन गठित करते हुए प्रत्येक सब जोन में एक प्रशासनिक पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को सब जोनल दंडाधिकारी एवं सब जोनल पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।
*गुरुआ प्रखंड के निर्वाची पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस प्रखंड में 16 पंचायत हैं, जहां मतदान हेतु 218 बूथ बनाए गए हैं। इस प्रखंड में 1,26,074 मतदाता हैं, जिनमे 65,156 पुरुष, 60,917 महिला एवं 01 अन्य मतदाता है। उन्होंने बताया कि मुखिया पद के लिए 152 उम्मीदवार, ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 947 उम्मीदवार, पंचायत समिति सदस्य के लिए 205 उम्मीदवार, सरपंच पद के लिए 77 उम्मीदवार एवं पंच पद के लिए 299 उम्मीदवार चुनाव में शामिल है।
कोंच प्रखंड के निर्वाची पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस प्रखंड में 18 पंचायत है, जहां 259 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस प्रखंड में 1,35,427 मतदाता है, जिनमे 70,666 पुरुष, 64,759 महिला एवं 02 अन्य मतदाता है। उन्होंने बताया कि मुखिया पद के लिए 177 उम्मीदवार, ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 1,209 उम्मीदवार, पंचायत समिति सदस्य के लिए 156 उम्मीदवार, सरपंच के लिए 114 एवं पंच के लिए 396 उम्मीदवार चुनाव में शामिल हैं।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *